Notice: Trying to get property 'post_excerpt' of non-object in /home/seoexper/public_html/bloggersadda.com/wp-content/themes/sahifa/framework/parts/post-head.php on line 73

पानी पीने के फायदे

पानी पीने के फायदे:

कोई भी मौसम हो गर्मी ,ठण्ड या बरसात पर पानी ऐसा तत्व है जिसके बिना जीना संभव नही है |जीने के लिए तो पीना पीना बहुत जरुरी है पर क्या आप जानते है कि पानी सिर्फ प्यास ही नहीं बुझाता बल्कि शरीर को कई फायदे देता है और हमारे शरीर को बहुत से फायदे पहुंचता है जिससे कई बिमारियों से भी बचा जा सकता है हमें 1 दिन में 8 ये 10 ग्लास पानी पीना चाहिए |और गर्मी के दिनों में हमे इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि हम समय समय पर पानी पीते रहे आज हम जानेंगे कि पानी पीने के फायदों के बारे में-

1. पानी पीने का एक सबसे अच्छा फायदा आप सभी जानते ही होंगे कि सिर्फ पानी पीने से आप न केवल अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं, लेकि‍न आप यह नहीं जानते कि सिर्फ 9 दिनों में आप यह कमाल कर सकते हैं। आप इतना वजन घटा सकते हैं, जितनी कैलोरी रोजाना 8 किमी की जॉगिंग के बाद कम होती है।

2. आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और ऊर्जा का स्तर भी आश्चर्यजनक रूप से बढ़ेगा जिससे आप चुस्त फुर्तीले रह सकेंगे। खास तौस से सुबह के वक्त पानी की अच्छी मात्रा आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है।


3.आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करेगा और आप मस्तिष्क की ऊर्जा और क्षमताओं को बढ़ता हुआ महसूस करेंगे। क्योंकि मस्तिष्क का 75 से 85 प्रतिशत भाग में पानी होता है। अत: आप अधिक से अधिक पानी पीकर उसे शक्ति प्रदान करते हैं और अपनी एकाग्रता को बढ़ाते हैं।

4. पानी ओवर ईटिंग से बचाता हैं और पानी के कारण पेट भरा हुआ लगता है, जो आपको ज्यादा न खाने के लिए प्रेरित करता है। इस प्रकार आप अपना वजन भी आसानी से कम कर सकते हैं।

5. जब शरीर में पानी का स्तर बेहतर होता है, तो तरलता के कारण आपका शरीर हानिकारक, विषैले तत्वों को आसानी से शरीर से बाहर कर पाता है और आपकी उम्र और स्वास्थ्य पर इसका असर नजर आता है।


6. पानी पीते रहना, कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखने का एक बढ़िया उपाय है। खास तौर से हाइपरटेंशन, किडनी संबंधी समस्याएं, मूत्राशय की बीमारियां और आंतों का कैंसर आदि की संभावना नहीं होती।

7. आपका हृदय बेहतर तरीके से काम करता है, अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा अधिक या सही स्तर पर होती है। दिनभर में कम से कम 5 ग्लास पानी हार्ट अटैक की संभावना को 41 प्रतिशत तक कम करता है।

8.आपकी त्वचा की खूबसूरती में तो पानी पीने की यह आदत चार चांद लगा सकती है। आपकी त्वचा नर्म, मुलायम, साफ, बेदाग और तेल रहित बनी रहेगी।

9.हमारी मांसपेशियों में 75 प्रतिशत पानी होता है। मांसपेशियां ठीक से काम करें इसके लिए जरूरी है कि इन्हें उचित मात्रा में पानी मिले। पानी की कमी होने से आपको मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन हो सकती है। इसलिए, जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।


10. भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जब पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैं, तो शरीर भली प्रकार से काम करता है। पानी उन सभी चीजों को दूर करने में मदद करता है, जो आपके इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इसे आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे |

Check Also

संकष्टी चतुर्थी(8 जून 2020) :पूजा विधि ,कथा, आरती , शुभ मुहूर्त :

संकष्टी चतुर्थी (8 जून 2020,सोमवार) SANKASTI CHATURTHI “पिंग चतुर्थी (PING CHAUTH)” (कृष्णपिंगल  गणेश ) KRISHANPINDGAL …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *